health

[Health][bleft]

career

[Career][grids]

Viral News

[Viral][twocolumns]

Career

[Career][bsummary]

फ्रीलांसिंग के लिये कुछ खास टिप्स, ये गलतीया कभी ना करे

अगर आप अपने 9 से 5 बजे के पारंपरिक वर्किंग स्टाइल से बोर हो चुके हैं और फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में कॅरियर बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये एक अच्छा विचार है !शुरुआत में आपको यह समझने में थोडी दिक्कत होगी कि आपको काम कैसे मिलेगा, अपने क्लाइंट्स के साथ कैसे काम करना होगा। ऐसे में संभावना है कि आप भी आमतौर पर होने वाली कुछ गलतियां दोहराएं लेकिन एक बार शुरू करने के बाद आप खुद ही इन सब बातों को समझने लगेंगे। 

जानिये आम तौ  पर होने वाली गलतीयॉं और उनसे निपटने के उपाय

किसी भी बिजनेस की सफलता में मार्केटिंग का सबसे अहम रोल होता है। फ्रीलांसिंग जॉब की मार्केटिंग में कोई कमी न छोड़ें। यह जान लें कि एक फ्रीलांसर के लिए उसका नाम ही ब्रांड का काम करता है। अपनी एक वेबसाइट बनाएं और उस पर अपनी सर्विसेज, पोर्टफोलियो और संपर्क आदि की जानकारी दें।

कई बार अच्छे क्लाइंट्स के साथ काम करने के लालच में फ्रीलांसर्स खुद को कम आंकते हैं। वे अपने काम का कम चार्ज लेते हैं, लेकिन ये सही नहीं है। आप खुद अपनी कीमत जानें। अगर आपमें काबिलियत है तो कभी खुद को कम न आंकें। अपनी काबिलियत और बेहतर सर्विसेज के आधार पर ही क्लाइंट्स से चार्ज करें। किसी भी कीमत पर मार्केट से कम पैसे में काम न करें।

जल्दी सफल होने और नाम कमाने के चक्कर में अधिक काम लेने की भूल कभी न करें। ऐसा करने से हो सकता है कि आप उस काम को समय पर पूरा न कर सकें या उस काम की गुणवत्ता में कमी आ जाए और इससे आपके क्लाइंट्स बिगड़ जाएं। सफलता के लिए अच्छा यही है कि काम केवल उतना ही लें जितना आप आराम से समय पर बेहतरीन तरीके से पूरा कर सकें।

No comments: