health

[Health][bleft]

career

[Career][grids]

Viral News

[Viral][twocolumns]

Career

[Career][bsummary]

नायजेरियाके इस बच्चे की किस्मत ही बदल गई. पहले खाने को नहीं मिलता था, अब स्कुल जाने लगा है

इस नायजेरियाके बच्चे को तो आपने फेसबुक पर देखा होगा। उसकी सबसे बड़ी कमजोरी थी वो कुपोषण का शिकार था। शायद उसके माँ-बाप ने उसे कोई बुरी बला समझकर छोड़ दिया था। पर कहते है ना किस्मत किसी की भी बदल सकती है। चाहे वो आप हो या हम। ऐसा ही हुआ इस बच्चे के साथ भी एक भले दिल की लड़की ने इसे देखा और वो देखते ही समझ गई की बच्चा कुपोषण का शिकार है।
वो उस बच्चे को साथ लेकर चली गई. ANja Ringgren Loven नाम की लड़की उसे साथ लेकर चली गई। लड़की ने इस बच्चे का 8 महीने तक उसे एडमिट करवाया और उसे ठीक करवाया। अनजा को ऐसा करने में बहुत मुश्किलें भी हुई क्योंकि उसके परिवार ने भी उसका साथ छोड़ दिया था। 
वो भी ऐसा ही समझ रहे थे की बच्चा कोई बुरी आत्मा है। पर वो ऐसा नहीं था। इस बच्चे का नाम अनजा ने होप रखा है। किसी ने सोचा भी नहीं होगा की मरियल सा दिखने वाला यह बच्चा इतनी जल्दी ऐसा दिखने लग जाएगा।
Anja ने उसका एडमिशन स्कूल में करवा दिया है। बहुत जल्द बच्चा एक नई जिन्दगी शुरू करने वाला है। हॉप की जिन्दगी बहुत बदल चुकी है आज वो स्वस्थ भी है और अनजा के साथ खेलता भी है। अनजा एक NGO में काम करती है और वो ऐसे तमाम बच्चो की मदद भी करती है। इस बच्चे से Anja को बहुत लगाव हो गया है इसलिए Anja इसे अपने साथ रखती है।
यह बच्चा सोशल मिडिया पर किसी ना किसी पेज पर शेयर किया जाता था। नाइजीरिया का यह बच्चा अब बहुत बड़ा हो गया है यानी एक साल बड़ा हो गया है पर अब इसे पहचानना बहुत मुश्किल है।

No comments: